Latest post

Safety and hazards | सुरक्षा और खतरों के प्रकार|


Safety and hazards | सुरक्षा और खतरों के प्रकार|


कार्यस्थल जटिल क्षेत्र हो सकते हैं, जिसमें कई अलग-अलग गतिविधियों का प्रदर्शन करने वाले कई लोगों का समन्वय होता है। एक विशिष्ट स्वास्थ्य और सुरक्षा समस्या या मुद्दे का समाधान खोजना जटिल हो सकता है, जिसके लिए व्यापक पृष्ठभूमि ज्ञान और कार्रवाई के विभिन्न पाठ्यक्रमों के संभावित परिणामों के बारे में जागरूकता की आवश्यकता होती है।

Types of safety and hazards | सुरक्षा और खतरों के प्रकार|
Types of safety and hazards | सुरक्षा और खतरों के प्रकार|


सुरक्षा


सुरक्षा को खतरे, जोखिम, या चोट से बचाने की संभावना के रूप में परिभाषित किया जा सकता है या बस हम " दुर्घटना से स्वतंत्रता" के रूप में कह सकते हैं।

लेकिन सही और सबसे अच्छी परिभाषा है "एक ऐसी स्थिति या स्थिति जिसमें व्यक्तियों या संपत्ति या पर्यावरण को नुकसान का जोखिम कम हो जाता है और खतरनाक पहचान और जोखिम मूल्यांकन की एक निरंतर प्रक्रिया के माध्यम से स्वीकार्य स्तर पर या उससे कम बनाए रखा जाता है"

याद रखें, क्योंकि सुरक्षा की स्थिति है और इसलिए परिवर्तन के अधीन है, पर्यावरण में किसी भी परिवर्तन को स्वचालित रूप से सुरक्षा स्थितियों पर फिर से विचार करना होगा।

व्यवसाय की सुरक्षा

कार्यस्थल में व्यवसाय सुरक्षा संबंधित सुरक्षा है। इसे एक राज्य या शर्तों या कारकों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसमें कार्यस्थल में व्यक्तियों को नुकसान पहुंचाने का जोखिम कम हो जाता है और खतरनाक पहचान और जोखिम मूल्यांकन की एक निरंतर प्रक्रिया के माध्यम से स्वीकार्य स्तर पर या उससे कम बनाए रखा जाता है

यहां, व्यक्ति कर्मचारी, किसी भी प्रकार के श्रमिक, आगंतुक या कार्यस्थल में किसी भी अन्य व्यक्ति हो सकते हैं।


औद्योगिक सुरक्षा


यह एक उद्योग के भीतर सभी कार्यों, गतिविधियों और घटनाओं के प्रबंधन से संबंधित है जिसमें व्यक्तियों या संपत्ति या पर्यावरण को नुकसान का जोखिम कम हो जाता है और खतरे की पहचान और जोखिम मूल्यांकन की एक सतत प्रक्रिया के माध्यम से स्वीकार्य स्तर पर या उससे कम बनाए रखा जाता है


प्रोसेस  सुरक्षा


प्रोसेस सेफ्टी खतरनाक पदार्थों या ऊर्जा को रोकने और नियंत्रित करने के लिए अच्छे डिजाइनिंग सिद्धांतों, इंजीनियरिंग, और संचालन प्रथाओं को लागू करके खतरनाक पदार्थों को संभालने वाली ऑपरेटिंग सिस्टम और प्रक्रियाओं की अखंडता के प्रबंधन से संबंधित है। व्यवसायों की सुरक्षा की तुलना में प्रक्रिया सुरक्षा की विफलता का परिणाम अधिक महत्वपूर्ण है।


सुरक्षा के विभिन्न प्रकार के ऊपर प्रबंधन प्रणाली (एसएमएस) नामक एक प्रबंधन प्रणाली द्वारा व्यवस्थित रूप से प्रबंधित किया जाता है और हम सुरक्षा के प्रबंधन के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण के रूप में परिभाषित कर सकते हैं, जिसमें आवश्यक संगठनात्मक संरचनाएं, जवाबदेही, नीतियां और प्रक्रियाएं खतरनाक की निरंतर प्रक्रिया द्वारा शामिल हैं। पहचान, नियंत्रण और जोखिम प्रबंधन।


जोखिम


खतरा को पदार्थ या सामग्री, स्रोत, स्थिति या अधिनियम की अंतर्निहित संपत्ति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जो लोगों, संपत्ति या / पर्यावरण या इन के संयोजन को नुकसान पहुंचाता है।

खतरों को आम तौर पर पाँच श्रेणियों में विभाजित किया जाता है

शारीरिक खतरे: कुछ पर्यावरणीय कारक जिनमें लोगों को नुकसान पहुंचने की संभावना है।
उदाहरण के लिए। शोर, अत्यधिक ठंड, धूप से गर्मी, अत्यधिक तापमान आदि

जैविक खतरे: बैक्टीरिया, वायरस और कवक से संबंधित जो लोगों को संक्रमित करने की क्षमता रखते हैं।
उदाहरण के लिए। हेपेटाइटिस, आदि।

रासायनिक खतरे: रसायन जिनमें त्वचा में जलन, बीमारी या श्वसन संबंधी समस्याएं होने की संभावना होती है।
उदाहरण के लिए। बुध आदि।

एर्गोनोमिक खतरों: बहुत दोहरावदार हैंडलिंग या सामग्री की अनुचित हैंडलिंग, गलत दोहराव वाले व्यवहार या किसी अन्य दोहराए जाने वाले काम और अजीब आंदोलनों से संबंधित खतरा, और अन्य परिस्थितियां जहां शरीर और मांसपेशियों को ओवरवर्क किया जाता है।
उदाहरण के लिए। हाथ तोड़ने की मशीन का संचालन

सुरक्षा खतरे: कार्यस्थल में घटिया कार्य और असुरक्षित परिस्थितियां, जहां लोगों को नुकसान पहुंचाने की संभावना होती है, जहां लोग सीधे तौर पर इसका खुलासा कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए। तेल फैलता है, ऊंचाइयों पर काम करता है, गैर-संरक्षित मशीनरी, सीमित स्थान, आदि।

मनोवैज्ञानिक खतरे: यह मानसिक स्थिति से संबंधित है जिसमें नुकसान नियंत्रण की क्षमता है और इससे नुकसान हो सकता है।
उदा। तनाव, थकान आदि।

स्वास्थ्य और सुरक्षा सर्वोत्तम मानकों को बनाए रखना क्यों आवश्यक है?


Types of safety and hazards | सुरक्षा और खतरों के प्रकार
Types of safety and hazards | सुरक्षा और खतरों के प्रकार

चाहे वह विनिर्माण, प्रसंस्करण, इंजीनियरिंग, निर्माण या किसी अन्य प्रकार के उद्योग हों, कार्यस्थल एक जटिल क्षेत्र हो सकता है। विभिन्न धर्मों, भाषाओं, अनुभव के लोगों, और कार्यक्षेत्र में एक साथ काम करने वाले अन्य दक्षताओं के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियों को करने के लिए समन्वय करना। यह एक विशिष्ट स्वास्थ्य और सुरक्षा समस्या का समाधान खोजने के लिए एक जटिल मुद्दा है और इसलिए इसे व्यापक पृष्ठभूमि ज्ञान और विभिन्न गतिविधियों के संभावित परिणामों के बारे में जागरूकता की आवश्यकता है।

कार्यस्थल एचएसई मुद्दों को समझने के लिए, हमें उस विशेष चिंता की तकनीकी पृष्ठभूमि और इसके बारे में प्रासंगिक योग्यता / ज्ञान के बारे में पूरी तरह से जागरूक होना चाहिए। हमें लागू कानूनी दायित्वों और मानकों का ज्ञान होना चाहिए जो स्वास्थ्य और सुरक्षा से संबंधित कार्यस्थल पर लागू हो सकते हैं। साथ ही, मुद्दों को हल करने के लिए, विभिन्न विकल्पों की संभावित ताकत और कमजोरियां उपलब्ध होनी चाहिए।

इसलिए, स्वास्थ्य और सुरक्षा की अवधारणा को समझने के लिए, हमें विभिन्न विषयों का ज्ञान होना चाहिए। रसायन विज्ञान, भौतिकी, जीव विज्ञान, इंजीनियरिंग, कानून, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, आदि

अपने सुरक्षित कार्य कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) वैश्विक स्तर पर दुर्घटनाओं और बीमारी के मामलों की संख्या से संबंधित वैश्विक आंकड़ों को प्रकाशित करता है जो विश्व स्तर पर रिपोर्ट और दर्ज किए जाते हैं। यह दुर्घटना / घटना आँकड़े विभिन्न संगठनों और व्यक्तियों को विभिन्न कारणों से कार्यस्थल के भीतर स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों का प्रबंधन करने में मदद करते हैं।

कार्यस्थल में स्वास्थ्य और सुरक्षा सर्वोत्तम मानकों का प्रबंधन करने के तीन मुख्य कारण हैं


1. नैतिक: कई लोग मारे गए, घायल हुए, या अपने काम से बीमार हुए, नैतिक रूप से यह अस्वीकार्य है, और समाज की मांग है कि लोग अपने कार्यस्थल में सुरक्षित रहें। इसका नैतिक कर्तव्य है कि एक व्यक्ति को दूसरे की देखभाल करनी चाहिए।

2. सामाजिक: इसकी कानूनी आवश्यकता और कानून व्यवसायों / संगठनों (चाहे छोटा हो या बड़ा) के संचालन को नियंत्रित करता है। एक नियोक्ता का एक कर्तव्य है कि वह काम का एक सुरक्षित स्थान, उपकरण, सुरक्षित संयंत्र और काम की सुरक्षित प्रणाली, पर्याप्त प्रशिक्षण और पर्यवेक्षण और सक्षम कर्मचारियों को प्रदान करे।

3. आर्थिक: दुर्घटना के कारण प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लागत (नुकसान) होते हैं, इनमें से कुछ नुकसानों का बीमा किया जा सकता है लेकिन उनमें से अधिकांश बिना बीमा के होते हैं। यह सच है कि दुर्घटनाओं और बीमार स्वास्थ्य पैसे खर्च होते हैं।

प्रत्यक्ष लागत:
प्राथमिक चिकित्सा उपचार के लिए लागत, बीमार भुगतान, ओवरटाइम, उनकी अनुपस्थिति को कवर करने के लिए लागत, क्षतिग्रस्त उपकरणों की मरम्मत के लिए लागत, उत्पाद की खोई हुई / क्षतिग्रस्त लागत, उत्पादन समय, जुर्माना और क्षतिपूर्ति भुगतान, आदि।

अप्रत्यक्ष लागत:
दुर्घटना की जांच में लगने वाला समय, पुनरावृत्ति को रोकने के लिए अतिरिक्त नियंत्रण उपायों की लागत, प्रवर्तन सूचनाओं का पालन, प्रशिक्षण और नई भर्ती से जुड़ी लागत, मनोबल की हानि उत्पादकता को प्रभावित कर सकती है, या संगठन की सार्वजनिक छवि या ग्राहक संबंधों को नुकसान पहुंचा सकती है।


स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम मानक


किसी कार्यस्थल में सर्वोत्तम स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों को बनाए रखने के लिए कई बाधाएँ हैं:

जटिलता - विशिष्ट स्वास्थ्य और सुरक्षा मुद्दे को हल करना कार्यस्थलों में जटिल हो सकता है क्योंकि इसमें कई लोगों द्वारा एक साथ कई अलग-अलग गतिविधियों का समन्वय किया जाता है और इसके लिए संभावित जोखिम और परिणामों के व्यापक ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता होती है।

संघर्ष की मांग - एक लाभ बनाने के लिए ऑपरेशन के लक्ष्यों के बीच ब्याज का संघर्ष, और एक ही समय में विभिन्न प्रकार के मानकों / कानून के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण कानून का पालन करके स्वास्थ्य और सुरक्षित रूप से लोगों को सुनिश्चित करना।

व्यवहार संबंधी मुद्दे - लोग कभी-कभी आदर्श तरीके से व्यवहार नहीं करते हैं और स्वास्थ्य और सुरक्षा मानक को बनाए रखने के लिए, कार्यकर्ता को आदर्श तरीके से अपनी नौकरी करनी चाहिए। कभी-कभी वे जानबूझकर गलत काम करते हैं और इस प्रकार स्वास्थ्य और सुरक्षा मानक कार्यकर्ता के व्यवहार से प्रभावित होते हैं।

निष्कर्ष:


हालांकि स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों के लिए कई बाधाएं हैं, नैतिक, सामाजिक और आर्थिक मांगों के कारण हमें कार्यस्थल में स्वास्थ्य और सुरक्षा सर्वोत्तम मानकों का प्रबंधन करना है। जब स्वास्थ्य और सुरक्षा अनुचित तरीके से कार्यस्थल में प्रबंधित होती है, तो लोग मारे जाते हैं और घायल हो जाते हैं या भयानक बीमारियों से पीड़ित होते हैं, केवल उन्हें प्रभावित करते हैं बल्कि उनके आश्रितों, परिवारों, दोस्तों और सहकर्मियों को भी प्रभावित करते हैं। समाज इसे नैतिक रूप से कभी स्वीकार नहीं करता है। घायलों या उनके परिवार को मुआवजा देना कोई हल नहीं है।

यह अनैतिक है कि अगर नियोक्ता अपने कर्मचारियों को उन वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करने के लिए कार्यस्थल प्रदान करते हैं जिनसे नियोक्ता लाभ कमाते हैं और बदले में केवल कर्मचारियों को वेतन का भुगतान करते हैं। कर्मचारी की अपनी नैतिक जिम्मेदारी अपने कर्मचारियों को सुरक्षित और स्वस्थ काम करने की स्थिति प्रदान करना है।


Related Articles





No comments

Please don't add links in the comments, they will be treated as spam comments